नये कोरोना वायरस स्ट्रेन के लक्षण - MyupChaars


कोरोना वायरस  स्ट्रेन का लक्षण क्या है ? 
What is the symptom of corona virus strain?

नये कोरोना वायरस स्ट्रेन के लक्षण को तीन प्रकार से विभाजित किया गया है , ध्यान रहे की कोरोना वायरस का लक्षण (1 से 2 दिन बाद या 3 दिन बाद नये कोरोना वायरस स्ट्रेन के लक्षण दिखाई देता है )

1. स्ट्रेन कोरोना वायरस का लक्षण ( सामान्य लक्षण )

सर्दी-जुखाम , छींक , खांसी , शरीर दर्द , सिर दर्द , थकान, जोड़ों में दर्द आदि लक्षण शुरूआती दौर में होते है !



2. स्ट्रेन कोरोना वायरस का लक्षण ( द्वितीय चरण )

बुखार , जोड़ो में दर्द , आंखे लाल , साँस लेने में समस्या , ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होना , अधिक थकान आदि लक्षण द्वितीय चरण में होते है !


3. स्ट्रेन कोरोना वायरस का लक्षण ( तृतीय चरण )

गले में खराश एवं गला जाम , ऑक्सीजन की कमी , सूंघने की क्षमता कम होना , घबराहट होना , ब्लड प्रेशर ज्यादा होना , बुखार का तापमान अधिक होना , सांस लेने में अधिक समस्या , निमोनिया की बीमारी होना !





स्ट्रेन कोरोना वायरस का लक्षण  Symptoms of corona virus. 

सिर दर्द - सिर दर्द कोरोना वायरस के लक्षण में से एक है ,यह लक्षण सामान्य अन्य बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम , बुखार , शरीर दर्द , खांसी, रक्त चाप आदि सभी प्रकार के बीमारी के कारण सिर दर्द होता है ! लेकिन आज सिर दर्द का होना कोरोना वायरस की बीमारी का यह लक्षण माना जाता है ! 

सर्दी-जुकाम - सर्दी-जुकाम का होना साधारण माना जाता है लेकिन सर्दी-जुकाम का होना स्वास्थ के लिए अच्छा भी माना जाता है , क्योंकि सर्दी-जुकाम के होने से शरीर में उपस्थित अवशिष्ट पदार्थ सर्दी के होने से यह बाहर निकल जाता है जो स्वास्थ के लिए लाभदायक माना जाता है ! लेकिन सर्दी-जुकाम का होना कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक लक्षण है जो स्वास्थ के लिए हानिकारक एवं जानलेवा है !

खांसी - खांसी साधारण एवं सामान्य बीमारी के हो जाने से यह बीमारी होती है जैसे - सर्दी-जुकाम , टीबी , टाइफाइड , मलेरिया बुखार , स्नो पीलिया , एलर्जी आदि सभी बीमारी के हो जाने से खांसी होती है ! लेकिन अब यह लक्षण कोरोना वायरस के हो जाने पर यह लक्षण होता है , कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश कर जाने के बाद खांसी (  आने लगती है ) की बीमारी लगभग 1 से 2 दिन बाद खांसी हो जाती है , जो सभी के लिए जानलेवा है !

                                                     

बुखार - कोरोना वायरस की बीमारी हो जाने के बाद बुखार का होना कोरोना वायरस का लक्षण माना जाता है कोरोना वायरस बुखार 101 डिग्री फारेनहाइट से 104 डिग्री फारेनहाइट तक यह बुखार हर समय रहता है ,कोरोना वायरस बुखार हो जाने से शरीर कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई देते है जैसे - शरीर दर्द , सिर दर्द , जोड़ों में दर्द , आंखे लाल , पेशाब पीलापन , शरीर अधिक गर्म आदि लक्षण दिखाई देते है !

सांस - कोरोना वायरस की बीमारी होने से सांस की समस्या अधिक हो जाती है क्योंकि कोरोना वायरस शरीर में मौजूद होने से यह वायरस सीधा फेफड़े के रास्ते जाने वाली स्वासनली को प्रभावित एवं स्वास नली को जाम कर देती है जिससे ऑक्सीजन का अदान-प्रदान नहीं हो पाती है और सांस की समस्या अधिक बढ़ जाती है जो कोरोना वायरस के मरीज के लिए जानलेवा है !

No comments:

Powered by Blogger.